Ads

काले सोने की रक्षा करनेवाले ही लूटेरे

चंद्रपुर:वेकोलि की बल्लारपुर WCLBallarpur क्षेत्र अंतर्गत आनेवाली पोवनी 2 कोयला खदान के एन्ट्री गेट से सशस्त्र डकैती मामले में नया मोड आया है इस मामले में जिस सुरक्षा गार्ड ने पुलिस में शिकायत दर्ज की थी वही चोरों का साथी निकला. इस मामले में पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. इस तरह कोयला खदानों में कोयले की लूट के मामले में सुरक्षा रक्षक ही भक्षक ही निकल रहे है.जिन्हें सुरक्षा की जिम्मेदारी सौपी गई वे कोयला चोरों से सेटिंग कर वेकोलि को रोजाना करोडों रुपयों का नुकसान पहुंचा रहे है. The robbers are the protectors of black gold
महाराष्ट्र सुरक्षा दल के जवान नितीन चौधरी ने पुलिस में बयान दिया था कि दस आरोपियों ने उसे गन दिखाकर तीन ट्रक कोयला लूटा है. पुलिस ने मामने की गहन जांच की और मामला कुछ ही ओर निकला.
प्राप्त जानकारी अनुसार सुरक्षा रक्षक नितीन चौधरी ने बल्लारपुर के शुभम बहुरिया से 40 हजार रुपये लेकर तीन ट्रक कोयला भरकर ले जाने की अनुमति दी. इन ट्रकों का बिना एन्ट्री किए कोयला ले जाने का मामला संदिग्ध होने से अन्य सुरक्षा रक्षकों ने जबकि इस बारे में जांच करनी चाहिए तो तीनों ट्रक चालक वाहन लेकर फरार हो चुके थे. अपनी पोल खुल सकती है इस डर से नितीन ने पुलिस में गन दिखाकर कोयला लूटने की घटना की झूठी कहानी रची.
चंद्रपुर जिला कोयला खदानों से घिरा हुआ है यहां कोयला खदानों से कोयले की चोरी की घटनाएं आम बात है परंतु कोयला चोरों का हौसला इस कदर बढ गया है कि वेकोलि की बल्लारपुर क्षेत्र की एक कोयला खदान में 10 लूटेरो ने गन दिखाकर एक साथ 3 ट्रक कोयले की चोरी की और फरार हो गए. कोयला चोरों के इस दुस्साहस से पूरे वेकोलि क्षेत्र में खलबली मच गई है वहीं पुलिस महकमा भी इस घटना को लेकर लूटेरों की खोज में जुट गया था. घटना की शिकायत दर्ज होने के बाद जिला पुलिस अधीक्षक समेत पुलिस के आला अफसर मौके पर पहुंचे और जांच पडताल शुरू कर दी थी.
रविवार 12 मार्च की रात की पाली में जीएनआर कंपनी की ओर जानेवाले चेकपोस्ट पर एमएसएफ के बंदूकधारी सुरक्षा गार्ड नितीन चौधरी जिसके पास सुरक्षा के लिए राईफल मौजूद थी. दस लूटेरे पहुंचे और उन्होने गन दिखाकर उसका मोबाईल छीन लिया और अपने साथ लायी गई जेसीबी मशीन की सहायता से तीन ट्रकों में कई टन कोयला भरा और वहां से रवाना हुए. गार्ड को उसका फोन लूटेरो ने जाते जाते लौटा दिया. गार्ड ने तुरंत पुलिस और वेकोलि के अधिकारियों को घटना की सूचना दी.
आश्चर्य का विषय है कि पुलिस को सूचना मिलने पर पुलिस चोरों को आज सोमवार देर शाम तक नहीं पकड पायी थी. इस घटना की सूचना मिलने पर जिला पुलिस अधीक्षक परदेशी समेत पुलिस विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना के समय मौजूद गार्ड से लेकर अन्य लोगों का बयान लिया.राजुरा पुलिस के अनुसार जिन ट्रकों से कोयला चोरी हुआ था. उसके मालिक का पता लगाया जा रहा था.
पुलिस ने इस मामले में नितीन चौधरी 31, शुभम बहुरिया 28 , तीन ट्रक मालिक बल्लारपुर निवासी परमजीत सिंह उर्फ प्रीतम चड्डा 31, राजुरा निवासी सैय्यद सुहेल सैय्यद कबीर 30, गडचांदूर निवासी प्रणव ढवले 34 समेत पांचों आरोपियों को गिरफ्तार किया है. न्यायालय ने पांचों आरोपियों को पांच दिन की पुलिस कस्डडी सुनाई है.
इस घटना की जांच जिला पुलिस अधीक्षक रवींद्र सिंह परदेशी, अप्पर पुलिस अधीक्षक रिना जनबंधू, उपविभागीय पुलिस अधिकारी सुशीलकुमार नायक के मार्गदर्शन में राजुरा के थानेदार योगेश्वर पारधी ने की.
सास्ती में कोयला चोरों का हमला, एक कामगार घायल
वेकोलि के बल्लारपुर क्षेत्र के सास्ती ओपनकास्ट कोयला खदान के पंजीयन प्रबंधक कार्यालय के पास चोरों ने सुरक्षा रक्षक को बांधकर एक कामगार पर चाकू से हमला किया. इस बीच अन्य कामगार वहां दौडकर आने पर चोर रफूचक्कर हो गए.
चोरों ने कोयले के साथ प्रबंधक कार्यालय एवं कामगार विश्रामगृह के साधन सामग्री पर अपनी वक्रदृष्टि डाल दिए जाने से कोयला खदानों में सुरक्षा को लेकर प्रश्न निर्माण हो गया है. रविवार 12 मार्च की रात दो बजे के बीच पांच से सात अज्ञात व्यक्ति प्रबंधक कार्यालय के पास विद्युत केबल को चोरने के लिए आये थे. वहां मौजूद दो सुरक्षा रक्षक ने चोरों को डरा धमकाकर उन्हें रस्सी से बांध दिया और लोहे के आरी से केबल काट रहे थे. उससी समय काम निपटाकर आटो इलेक्ट्रिशयन ईश्वर तामगाडगे विश्रामगृह के पास पहुंचा उसे चोर नजर आने पर उसने चीखना शुरू कर दिया. चोरों ने तामगाडगे पर चाकू से हमला कर दिया. इस बीच अन्य कामगार उसे बचाने दौडे. कामगारों को आता देख चोर भाग निकले. चोरों के पास हथियार और डंडा होने से सुरक्षा रक्षक उनका मुकाबला नहीं कर पाये थे.
__________
Share on Whatsapp

About The Chandrapur Times

यह पोर्टल संपादक, मालिक, प्रकाशक राजेश सनमाहेन सोलापनद्वारा कार्यालय साप्ताहिक दि चंद्रपुर टाइम्स, आक्केवार वाडी, वॉर्ड नं. १, चंद्रपुर, से प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित किसी भी लेखन सामग्री पर संपादक सहमत ही हो यह आवश्यक नही । प्रकाशित कि सी भी लेखनपर आपत्ती हाने पर उनका निस्तारण सूचना प्रौद्योगिकी (प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) विनियम 2021 के तहत किया जायेगा ।

0 comments:

Post a Comment