Ads

चिद्दरवार अस्पताल में गर्भवती और पूर्ण विकसित भ्रूण की मौत

चंद्रपुर - शहर के रामनगर परिसर स्थित डा. चिद्दरवार अस्पताल में बुधवार की सुबह साडेनौ के दौरान प्रसुती के लिए गर्भवती महीला व 9 माह के भ्रुण की मृत्यु होने से अस्पताल में तथा शहर में खलबली मच गई. मृतक गर्भवती महीला का नाम मोनिका राजेश आयतवार 32 था. वह भद्रावती निवासी है. इस संदर्भ में मृतक के रिश्तेदारों ने अस्पताल में डाक्टर की लापरवाही करने तथा दस्तावेजों में हेराफेरी का आरोप लगाया है.Death of pregnant women and fully developed fetus in Chiddarwar Hospital
भद्रावती निवासी मृतक मोनिका राजेश आयतवार को मंगलवार 7 फरवरी की शाम प्रसुती के लिए रामनगर स्थित डा. ज्योति चिद्दरवार अस्पताल में भरती हुवे थे. उन्हे बुधवार की सुबह साडे आठ बजे प्रसुती होने के लिए डाक्टर ने इंजेक्शन लगाया. परंतु कुछ समझने के पहीले ही मोनिका का स्वास्थ अधिक बिघडने से मरिज के रिश्तेदारों ने डाक्टर की लापरवाही के चलते मोनिका की मृत्यु होने का आरोप लगाया है. इस दौरान ट्रिटमेंट फाईल खेा देने व गलत इलाज कराने का भी आरोप मरिज के रिश्तेदारों ने लगाया. मोनिका की सभी जांच इसी अस्पताल में चल रही थी. नौ माह पूर्ण हुवे थे. बच्चा भी सुरक्षित था. मोनिका स्वयं पैदल चलकर डिलीवरी रूम तक गयी तो परिस्थिति पूर्ण ठिक थी. परंतु अचानक डाक्टर ने मोनिका की मृत्यु होने की जानकारी रिश्तेदारेां को दी. और क्षणभर में मोनिका के रिश्तेदारों पर दु:खों का पहाड टुट पडा. मोनिका के मृत्यु के बाद उसके गर्भ में पल रहे भ्रुण की भी मौत हो गयी. इस हादसे से कुछ समय के लिए अस्पताल में वातावरण गरम होने लगा. मामले को गरमाते देख डाक्टर ने पुलिस को फोन कर पहले उन्हे बुला लिया. पुलिस ने अस्पताल पहुचकर शांती व सुव्यवस्था पर नियंत्रण रखा.
मोनिका के परिवारवालों ने डाक्टर पर लापरवाही करने से ही मरिज की हालत गंभीर होने की शिकायत रामनगर पुलिस में दर्ज की. डाक्टर ने मरिज मोनिका के पहले के व दूसरे पेपर्स में हेराफेरी करने तथा मरिज को बीपी व शुगर की दिक्कत नही थी इसके बावजूद उसे हार्टअटैक आने का दावा डाक्टर ने किया है यह आरोप रिश्तेदार निखिल तणीवार व राजेश आयतवार ने किया है. बताया जाता है कि मोनिका आयतवार यह दूसरी बार गर्भवति के रूप में अपने प्रसुति के लिए डा. चिद्दरवार अस्पताल में आयी थी. इस समय पुलिस पूरी परिस्थिति पर नियंत्रण रखी हुवी थी. मोनिका के शव को शासकीय अस्पताल में पोस्टमार्टम हेतु ले जाया गया. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के पश्चात ही मोनिका की मृत्यु किस वजह से हुवी इसकी पुष्टी की जायेगी. परंतु एक गर्भवती महीला व उसके स्वस्थ भ्रुण की अचानक मृत्यु होना यह संभ्रम निर्माण करनेवाला है. आगे की जांच रामनगर पुलिस कर रही है.
इस संदर्भ में डा. ज्योती चिद्दलवार ने लापरवाही के चलते मोनिका की मृत्यु नही होने की जानकारी दी. हमारी ओर से मरिज का निरिक्षण व उपचार जारी था. प्रसुती की तारिख 5 फरवरी तय थी. बावजूद उसकी प्रसूती में हो रही देरी को लेकर उपचार चल रहा था. उपचार के कागजातों में कोई हेराफेरी नही की गई. बीपी नार्मल थी. हमारी ओर से गलती नही हुई. उसकी वेदनाए बढी. परंतु प्रसूती के पूर्व ही उसने दम तोड दिया. उसे सही इंजेक्शन दिया गया ओर आक्सिजन भी लगाया गया. साथ ही एनेस्थेशिया फिजिशियन को भी बुलाया गया. अन्य सभी सहयोगीयों की मदद ली गई. लेकीन उसकी जान नही बचा पाये.
-----------------------------------
Share on Whatsapp

About The Chandrapur Times

यह पोर्टल संपादक, मालिक, प्रकाशक राजेश सनमाहेन सोलापनद्वारा कार्यालय साप्ताहिक दि चंद्रपुर टाइम्स, आक्केवार वाडी, वॉर्ड नं. १, चंद्रपुर, से प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित किसी भी लेखन सामग्री पर संपादक सहमत ही हो यह आवश्यक नही । प्रकाशित कि सी भी लेखनपर आपत्ती हाने पर उनका निस्तारण सूचना प्रौद्योगिकी (प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) विनियम 2021 के तहत किया जायेगा ।

0 comments:

Post a Comment