Ads

विपक्ष के नेता,विधायक वडेट्टीवार की पत्नी पर जमीन हडपने का आरोप

चंद्रपुर :-ब्रम्हपुरी तहसील के तुमडीमेढा के किसानों ने यहां पत्र परिषद लेकर स्टेम पोद्दार स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शिकायत की गई है. किसानों का आरोप है कि तुमडीमेढा की सरकारी भूमि पर किसानों के खेत को पानी देनेवाले तालाब एवं अन्य भूमि पर स्टेम पोद्दार स्कूल प्रबंधन ने अतिक्रमण कर रखा है. इस मामले में प्रशासन और सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए और स्टेम पोद्दार स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए, स्थानीय सरकारी रेस्ट हाउस में आयोजित पत्र परिषद में पीडित किसानों ने चेतावनी दी कि उन्हें न्याय दिया जाए अन्यथा सम्पूर्ण ग्राम के किसान स्टेम पोद्दार प्रबंधन के खिलाफ भूख हड़ताल करेंगे.
Opposition leader and MLA Wadettiwar's wife accused of land grabbing
किसानों के अनुसार स्टेम पोद्दार लर्न स्कूल विपक्ष के नेता, विधायक विजय वडेट्टीवार की पत्नी किरण वडेट्टीवार के नाम से पंजीकृत है. मे.विजय किरण मेंनजमेंट एज्युकेशन इन्स्टिट्युट नागपूर की डायरेक्टर किरण विजय वडेट्टीवार द्वारा यह अतिक्रमण किया गया है.
किसानों ने पत्र परिषद में बताया कि मौजा तुमडीमेंढा के शासकीय जगह के समूह क्रमांक 10 एवं समूह क्रमांक 11 के क्षेत्र में समूह क्रमांक 10 में 10.94 हे. आर के साथ-साथ ग्रुप नंबर 11 में 10.52 हे.आर ऐसे क्षेत्र में एक तालाब है और इस तालाब के कारण क्षेत्र के किसानों को फसल के लिए सिंचाई की सुविधा मिलती है. साथ ही जानवरों को पीने के पानी की सुविधा मिलती है. परंतु ऐसा होते हुए भी, तालाब के चारों ओर की भूमि पर अतिक्रमण किया गया है. किसानों के आने-जाने के लिए तालाब की मुंडेर और संपर्क मार्ग पर अतिक्रमण किया है. वर्ष 2020-21 में अतिक्रमित जमीन पर स्कूल भवन बना दिया, जिससे किसानों के लिए संपर्क मार्ग के साथ-साथ आने-जाने का रास्ता बंद हो गया. तालाब के नीचे किसानों के लिए. खेती के लिए पानी की आपूर्ति बंद हो गई और जानवरों को पानी मिलना मुश्किल हो गया. समूह संख्या 10, 11, 3, 9, 5, 15, 16, 17, 18, 22, 14, 21, 4, 2, 13, 93 तालाब क्षेत्र से सटा हुआ है और इसमें वन विभाग, राजस्व की भूमि है विभाग और 1972- 73 इस अवधि के दौरान सरकार ने भूमिहीन लोगों को खेती के लिए जमीन दी, और स्टेम पोद्दार लर्न स्कूल के प्रबंधन ने भी पैसे के बल पर अधिकारियों पर दबाव बनाकर सरकार और किसानों की जमीन पर कब्जा कर लिया. इस परिसर में खरबी,माहेर, तुमडी मेढा के अनेक किसानों की भूमि है. वर्ष 2021 से अब तक शासन को संबंधित उपविभागीय अधिकारी तहसीलदार को कई बार विनंती कर न्याय की गुहार लगाई गई परंतु राजनीतिक दबाव में आकर सम्पूर्ण अधिकारी वर्ग किसानों की मांग की ध्यान नहीं दे रहा है. संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों ने तहसीलदार को आवेदन देकर न्याय की मांग की, लेकिन पूरे अधिकारी वर्ग ने राजनीतिक दबाव में किसानों की मांगों को नजरअंदाज कर दिया और इसके बजाय राजनीतिक और सत्ता के भूखे लोगों की मदद की और किसानों के साथ अन्याय किया. अत: खरबी, माहेर तुमड़ीमेंढा के ग्रामीण तालाब एवं क्षेत्र की सरकारी भूमि पर अनावेदकों द्वारा किये गये अतिक्रमण को अविलंब हटायें, अन्यथा तीनों गांव के नागरिक स्टेम पोद्दार लर्न स्कूल के समक्ष धरना-प्रदर्शन कर धरना देंगे. पूरे परिवार सहित भूख हड़ताल पर बैठे किसानों ने स्थानीय राजकीय विश्राम गृह में आयोजित पत्रकार वार्ता में चेतावनी दी.
इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुलाब बागड़े, नारायण अमृतकर, भगवान मेश्राम, सचिन बागड़े, विश्वेश्वर अमृतकर, तुमड़ी मेंढा के सरपंच और सदस्य तथा बड़ी संख्या में महिलाएं और ग्रामीण उपस्थित थे.
______________________
Share on Whatsapp

About The Chandrapur Times

यह पोर्टल संपादक, मालिक, प्रकाशक राजेश सनमाहेन सोलापनद्वारा कार्यालय साप्ताहिक दि चंद्रपुर टाइम्स, आक्केवार वाडी, वॉर्ड नं. १, चंद्रपुर, से प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित किसी भी लेखन सामग्री पर संपादक सहमत ही हो यह आवश्यक नही । प्रकाशित कि सी भी लेखनपर आपत्ती हाने पर उनका निस्तारण सूचना प्रौद्योगिकी (प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) विनियम 2021 के तहत किया जायेगा ।

0 comments:

Post a Comment