Ads

वेकोली के लापरवाही के चलते ढला टीला

भद्रावती तालुका प्रतिनिधि-वेकोली माजरी क्षेत्र के नागालोन खुली कोयला खदान के फेज- II के ओवरबर्डन का 400 फुट ऊंचा टीला ढह गया है और टीले का वजन सेजमीन का भूगर्भ फट गया है जो सीधा शिराना नदी में और इस आसपास खेतो में फैल गया इससे पलसगांव क्षेत्र की 12 हेक्टेयर भूमि भूस्खलन से प्रभावित हुई है।
वेकोली प्रशासन द्वारा मिट्टी के टीले बनाए जा रहे थे, उन्हें नदी तट से 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए था। हालांकि इस घटना से स्पष्ट है कि वेकोली प्रशासन ने कोयला उत्पादन के लालच लोगो के जान के साथ खिलवाड़ कर रही है।और इस घटना को लीपापोती करने शिरना नदी के पास वेकोली मशीनकर मिट्टी का ढेर उठा रही थी इस की जानकारी ग्रामीणों व किसानों को हुई, वे फौरन मौके पर पहुंचे और काम बंद वेकोली की मशीन वापस भेज दी। जानकारों का कहना है कि इसे देखते हुए क्षेत्र में मानव सुरक्षा को विनियमित करने की जरूरत है.इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद खबर लिखे जाने तक वेकोली का कोई अधिकारी या तहसीलदार मौके पर नहीं पहुंचा है।
क्षेत्र के किसान बार-बार वेकोली प्रशासन को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दे चुके हैं। लेकिन वेकोली ने इसे पूरी तरह से नज़रअंदाज कर दिया है।

वेकोलि की लापरवाही के कारण टीले गिरकर शिरना नदी और किसानों के खेतों में घुस गए हैं और ये टीला ऐसेही बार-बार गिरते रहेंगा। इसलिए वेकोली प्रशासन ने इस परीसर की जमीन अधिग्रहण कर इस शिराना नदी को दूसरे मार्ग से मोडना चाहिए।
---- अशोक सतपुते, सरपंच, विस्लॉन-पलसगांव गट ग्राम पंचायत
-शिरना नदी के किनारे बने टीले ढह गया हैं। कभी-कभी डंपिंग के दबाव के कारण टीले ढह जाते हैं। जमीन के भूगर्भ में काली मिट्टी होने के कारण यह मिट्टी के दबाव के साथ उपर आ आती है। मिट्टी को नदी के किनारे से 60 मीटर की दूरी पर डंप किया गया है। नदी के अंदर पड़ी मिट्टी को सफाई करना है।
--- आर बी वर्मा, उप क्षेत्र प्रबंधक, वेकोली माजरी क्षेत्र
शिरना नदी केकिनारे स्थित खेतो में दरारें पड़ी है। पटवारी को घटना की जांच के लिएcha भेजा गया है। मैं आज नहीं आ सका क्योंकि मैं काम में व्यस्त हूँ मैं कल मौके पर जाकर जांच करूँगा।
- अनिकेत सोनवणे, तहसीलदार, भद्रावती
Share on Whatsapp

About The Chandrapur Times

यह पोर्टल संपादक, मालिक, प्रकाशक राजेश सनमाहेन सोलापनद्वारा कार्यालय साप्ताहिक दि चंद्रपुर टाइम्स, आक्केवार वाडी, वॉर्ड नं. १, चंद्रपुर, से प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित किसी भी लेखन सामग्री पर संपादक सहमत ही हो यह आवश्यक नही । प्रकाशित कि सी भी लेखनपर आपत्ती हाने पर उनका निस्तारण सूचना प्रौद्योगिकी (प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) विनियम 2021 के तहत किया जायेगा ।

0 comments:

Post a Comment