Ads

अंडा बिरयानी खाने से 70 रेल यात्रियों को हुई विषबाधा, रेल्वे यंत्रणा आई हरकत में

बल्लारपुर :- बल्लारपुर व नागपुर रेलवे के जन आहार स्टॉल से मंगाई गई अंडा बिरयानी खाने से करीब 70 यात्रियों का स्वस्थ हुआ खराब.
70 railway passengers got poisoned after eating egg biryani, railway machinery came into action
इन सभी का इलाज पहले इटारसी, झांसी, कानपुर, तथा लखनऊ में चल रहा है. शुक्रवार को हुई इस घटना की जानकारी सामने आने के बाद सेंट्रल रेलवे प्रशासन को बड़ा झटका लगा है. जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार की शाम जब यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन नं 22534 गोरखपुर जा रही थी तो बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर जन आहार स्टॉल से अंडा बिरयानी के एक सौ से तीन सौ पार्सल की मांग की गयी, मांग के अनुसार, बल्लारशाह, नागपुर, इटारसी और आगे के विभिन्न यात्रियों को अंडा बिरयानी दी गई.यह ट्रेन इटारसी के पास पहुंची तो अंडा बिरयानी खा रहे यात्रियों को पेट दर्द, जी मिचलाना और उल्टी होने लगी. चूंकि यात्री अलग-अलग कोचों में अलग-अलग सीटों पर थे, इसलिए शुरुआत में किसी ने भी घटना की गंभीरता पर ध्यान नहीं दिया. हालाँकि, इटारसी स्टेशन से निकलने के बाद, यात्री बेचैन हो गए क्योंकि उन्हें विभिन्न कोचों से इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा. जैसे ही यह जानकारी रेलवे प्रशासन को पता चली तो कानपुर रेलवे स्टेशन पर डॉक्टरों की एक टीम ट्रेन में चढ़ गई और यात्रियों का इलाज शुरू कर दिया. कुछ यात्रियों को विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर अस्पतालों में भर्ती कराया गया क्योंकि उनमें खाद्य विषाक्तता के गंभीर लक्षण विकसित हुए.

👉इस बीच, जब यह देखा गया कि अंडा बिरयानी खाने के बाद यात्रियों को विषबाधा हुई है, तो संबंधित अधिकारियों ने मध्य रेलवे के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया. यह जानकारी जब नागपुर के अधिकारियों को पता चली तो उन्होंने जांच शुरू की कि आखिर अंडा बिरयानी के पार्सल कहां से आए और उन्होंने इन्हें यात्रियों को कहां से देना शुरू किया तो पता चला कि अंडा बिरयानी के 100 से 200 प्लेट थे बल्लारशाह रेलवे स्टेशन और नागपुर रेलवे स्टेशन से भी पार्सल की आपूर्ति की गई, कई पैकेट जन आहार स्टाल से रेलवे ट्रेनों में लोड किए गए थे. इसलिए, मध्य रेलवे मंडल प्रबंधक मनीष अग्रवाल, वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक अमन मित्तल ने इस घटना को गंभीरता से लिया और पार्सल बेचने वाले जन आहार स्टॉल को 26 अप्रैल को सील कर दिया. नमूना जब्त कर लिया गया है, परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है मध्य रेलवे प्रशासन ने इस घटना को गंभीरता से लिया है और नागपुर और बल्लारशाह दोनों स्टेशनों से विभिन्न खाद्य पदार्थों के नमूने जब्त किए गए हैं. इसे परीक्षण के लिए लैब में भेजा गया है और इसकी रिपोर्ट मंगलवार तक आ जाएगी. वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि कार्रवाई का स्वरूप उसके बाद तय किया जाएगा. आवश्यकता है की आईआरसीटीसी, कमर्शियल तथा स्वस्थ विभाग ने समय समय पर ट्रेनों में बेचे जा रहे खाद्य पदार्थों का परिक्षण करते रहना चाहिए अन्यथा यात्रियों के स्वस्थ के साथ खिलवाड़ होना जारी है।
Share on Whatsapp

About The Chandrapur Times

यह पोर्टल संपादक, मालिक, प्रकाशक राजेश सनमाहेन सोलापनद्वारा कार्यालय साप्ताहिक दि चंद्रपुर टाइम्स, आक्केवार वाडी, वॉर्ड नं. १, चंद्रपुर, से प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित किसी भी लेखन सामग्री पर संपादक सहमत ही हो यह आवश्यक नही । प्रकाशित कि सी भी लेखनपर आपत्ती हाने पर उनका निस्तारण सूचना प्रौद्योगिकी (प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) विनियम 2021 के तहत किया जायेगा ।

0 comments:

Post a Comment