Ads

श्री राम के जयकारों से गूंज उठा चंद्रपुर-बल्लारपुर शहर

चंद्रपुर :-Sri Ram Temple under construction in Ayodhya अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर के लिए जिले से जा रहे काष्ठ (सागौन) wood (teak) को आज पूरे विधिविधान से पूजन कर और भव्य शोभायात्रा निकालकर हर्षोल्लास और भक्तिभाव से अयोध्या रवाना किया गया. इस समय निकली शोभायात्रा ने बल्लारपुर और चंद्रपुर शहर में जय श्रीराम के नारों से और ढोल_ताशों और मनमोहक झांकियों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस समय दोनों शहर भव्य दिव्य रूप से सजे हुए थे. दोनों ही शहरों में रामभक्त भगवान श्रीराम के भक्ति में अटूट आस्था और भक्ति में डूबे हुए नजर आये. रामभक्ति का हर्षोल्लास और जोश अपने पूरे चरम पर नजर आया.Chandrapur-Ballarpur city echoed with the chants of Shri Ram
इस समय पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने अपनी धर्मपत्नी सपना मुनगंटीवार के साथ काष्ठ (सागौन)की विधिवत पूजा अर्चना की. पूजा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र में निर्माणाधीन राममंदिर निर्माण ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष आचार्य गोविंददेव गिरी महाराज, चंद्रपुर के मनीष महाराज समेत अन्य पुरोहितों ने की. इस समय उत्तर प्रदेश के उच्च तंत्र शिक्षणमंत्री योगेंद्र उपाध्याय, बनारस के पालकमंत्री एवं स्टैम्प, न्यायालय शुल्क राज्यमंत्री रवींद्र जयस्वाल, वन पर्यावरण मंत्री डा. अरूण कुमार सक्सेना, रामायण धारावाहिक में राम की भूमिका निभानेवाले अरूण गोविल, सीता का अभिनय करनेवाली दीपिका चिखलिया, लक्ष्मण बने सुनील लहरी आदि उपस्थित थे.
शोभायात्रा में काष्ठ को आकर्षक फूलों से सजे वाहन पर रखा गया था जिससे रथ का स्वरूप दिया गया था. शोभायात्रा का मुख्य आकर्षणर गणतंत्र दिवस परेड में द्वितीय राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित महाराष्ट्र राज्य का चित्ररथ समेत अन्य झांकियां थी. रथ पर चारों ओर से गुढी और फताका लगी हुई थी. हनुमान, राम सीता, लक्ष्मण, भगवान शंकर का रूप धारण किए हुए बच्चे और व्यस्क भी शोभायात्रा में शामिल थे. मल्लखांब, तलवारबाजी, लाठी चलाने के हैरतजनक करतब दिखाकर कलाकारों ने सभी को मोहित किया.
शोभायात्रा का शुभारंभ मंत्रोच्चार से काष्ठ पूजन से हुआ. बल्लारपुर एफडीसीएम कार्यालय में रखे गए प्राचीन काल के राम लक्ष्मण पेडों सहित अयोध्या रवाना हो रहे काष्ठ की पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार और उनकी धर्मपत्नी सपना मुनगंटीवार समेत सभी विधिवत पूजा की. रथ पर रखे गए काष्ठ की भी पूजा की गई. राजुरा के विधायक सुभाष धोटे ने भी काष्ठ पूजन यात्रा में हिस्सा लिया.
शोभायात्रा में संत सेवालाल महाराज वारकरी हरिपाठ यवतमाल की भजन मंडली शामिल थी. शोभायात्रा एफडीसीएम प्रवेशद्वार से पूरा बस स्टैंड चौक, रेलवे चौक, नगर परिषद चौक, बस स्टैंड, कांटा गेट, तीन इक्का गेट और कलामंदिर चौक तक यात्रा के स्वागत के बडे बडे होर्डिग्स, बैनर लगे हुए थे. सडक के दोनों छोर पर रामभक्तों का हुजूम था. पीले वस्त्र धारण किए कलशधारी महिलाओं का समूह पैदल चल रहा था. अश्वस्वर छत्रपति शिवाजी महाराज की वेशभूषा धारण किए हुए थे. लोककलाकारों ने अपने अपने राज्यों के वेशभूषा में नृत्य प्रस्तुत किए. महर्षि वाल्मिकी की झांकी अन्य झांकियां शोभायात्रा में शामिल थी. लगभग दो किमी लम्बी शोभायात्रा में जगह जगहों पर पुष्पवृष्टि, फूलों की वर्षा हुई. ड्रोन कैमरे से पूरी शोभायात्रा पर निगरानी रखी गई थी. प्रभु श्रीराम का जयघोष सुनाई दे रहा था. ढोल ताशों का गजर, युवक_ युवतियों द्वारा भगवा ध्वज लिए पथ संचालन, वानरों की वेशभूषा में बालकों की टोली, महिला कलाकारों की तलवार बाजी का प्रदर्शन आदि शोभायात्रा में शामिल थे.
जगह जगहों पर श्रध्दालुओं के लिए ठंडे पानी, शर्बत के स्टॉल लगाये गए थे. यात्रा में शहर की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने भाग लिया. बल्लारपुर में रोटरी क्लब, जे सी आय क्लब, मराठा ब्राम्हन , डिपो गुरुद्वारा कमेटी, सिंधी समाज,पेपर मिल प्रबंधन व मजदूर यूनियन कास्ट पूजन व ठंडा पानी वितरण किया गया.
Share on Whatsapp

About The Chandrapur Times

यह पोर्टल संपादक, मालिक, प्रकाशक राजेश सनमाहेन सोलापनद्वारा कार्यालय साप्ताहिक दि चंद्रपुर टाइम्स, आक्केवार वाडी, वॉर्ड नं. १, चंद्रपुर, से प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित किसी भी लेखन सामग्री पर संपादक सहमत ही हो यह आवश्यक नही । प्रकाशित कि सी भी लेखनपर आपत्ती हाने पर उनका निस्तारण सूचना प्रौद्योगिकी (प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) विनियम 2021 के तहत किया जायेगा ।

0 comments:

Post a Comment