Ads

वेकोलि की भूमि पर जबरन अतिक्रमण

चंद्रपुर/दुर्गापुर :- दुर्गापुर ओपनकास्ट कोयला खदान के उपक्षेत्रीय प्रबंधक सैय्यद निजामु्द्दीन वहाबुद्दीन 51 ने दुर्गापुर पुलिस थाने में 20 अक्टूबर केा एफआईआर दर्ज करायी कि छठपूजा कमेटी के अध्यक्ष कृष्ण कन्हैया सिंह उर्फ के.के. सिंह ने शक्तिनगर कालोनी सीएमडीआईएल के पास 0.74 खुली जगह पर जबरन अतिक्रमण कर रखा है यह अतिक्रमण हटाया जाए.
एफआईआर में बताया गया कि छठ पूजा समिति को प्रतिवर्ष छठ पूजा को देखते हुए तीन दिन के इस्तेमाल के लिए अनुमति दी गई है. यह अनुमति 2018 से दी गई है. यह भूखंड वेकोलि की संपत्ति है. वेकोलि की इस मालिकाना संपत्ति को छठ पूजा समिति की संपत्ति समझते हुए के.के.सिंह ने यहां वालकंपाऊंड बनाकर इस भूखंड को घेरने का प्रयास किया है. इस पर उन्हें नोटिस भी दिया गया परंतु उन्होने अपना काम जारी रखा है इसलिए संबंधित पर फौजदारी मामला दर्ज कर कार्यवाही किए जाने की मांग एफआईआर में की गई है. यह मामला अब तूल पकडने की उम्मीद है. Forcible encroachment on WCL's land
उल्लेखनीय है कि वेकोलि चंद्रपुर क्षेत्र के दुर्गापुर, रैयतवारी, डी आर सी, महाकाली जैसे विभिन्न खदानों के करोड़ों रुपये के पचासों एकड़ जमीन पर लोंगो ने वर्षो से अतिक्रमण कर रखा है. अतिक्रमित जमीन पर सैकडों आवासीय मकानों, सैकडों दुकानों, दर्जनों निजी कार्यलयों के अलावा विभिन्न धार्मिक स्थल बनाये गये हैं.कुछ दबंगों ने कई - कई एकड़ जमीन कब्जा कर उस पर प्लॉट्स गिराकर बेच रहे हैं. कुछ दबंगो ने वेकोलि के जमीन कब्जा कर अनेकों प्रकार के कई व्यापारिक गतिविधियों में सलंग्न है.अतिक्रमण करने वालों में सामान्य नागरिक, कुछ दबंग के अलावा कुछ वेकोलि के कर्मचारी भी शामिल है जो वेकोलि के जमीन को कब्जा कर आवास, कार्यालय और दुकान बना कर कमाई करने में लगे हुए है. अतिक्रमण करने वालों ने वेकोलि का जमीन तो कब्जा कर ही रहा है साथ ही वेकोलि की बिजली पानी का भी चोरी कर इस्तेमाल कर रहे है
गौर करने का विषय यह है कि इससे पहले के वेकोलि अधिकारी अतिक्रमण हटाने के नाम पर महज खानापूर्ति किया करते थे.वर्तमान में वेकोलि चंद्रपुर महाप्रबंधक और दुर्गापुर के सब एरिया दोनों नए पदस्थापित हुए है. दोनों अधिकारियों ने वेकोलि के अतिक्रमित जमीन को खाली कराने के प्रति समर्पित भावना से काम करते हुए देखे जा रहे हैं.वेकोलि अधिकारियों ने अतिक्रमणकर्ताओं को नोटिस देना शुरू कर दिया है। सिक्योरिटी एरिया इंचार्ज व सेक्युरिटी गार्डस ने अतिक्रमित जगह को मुआयना भी कर रहे हैं. इस काम में कुछ कामगार संघटनायें भी साथ दे रहे हैं.इतने बडे पैमाने पर हुए अतिक्रमण पर वेकोलि अभी गंभीर दिखाई दे रही. बात अब एफआईआर तक आ गई है. एफआय आर दर्ज होने के बावजूद अवैध निर्माण कार्य सुरु होने की जानकारी है.अब देखना है कि वेकोलि और छठ पूजा समिति के बीच की लडाई तक पहुंचती है.
Share on Whatsapp

About The Chandrapur Times

यह पोर्टल संपादक, मालिक, प्रकाशक राजेश सनमाहेन सोलापनद्वारा कार्यालय साप्ताहिक दि चंद्रपुर टाइम्स, आक्केवार वाडी, वॉर्ड नं. १, चंद्रपुर, से प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित किसी भी लेखन सामग्री पर संपादक सहमत ही हो यह आवश्यक नही । प्रकाशित कि सी भी लेखनपर आपत्ती हाने पर उनका निस्तारण सूचना प्रौद्योगिकी (प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) विनियम 2021 के तहत किया जायेगा ।

0 comments:

Post a Comment